Login

Lost your password?
Don't have an account? Sign Up

Negative आयन क्या हैं? हवा में विटामिन,

आयन क्या हैं?
आयन एक परमाणु है, या शुद्ध विद्युत आवेश वाले परमाणुओं का समूह है। वे तब बनते हैं जब प्रोटॉन या इलेक्ट्रॉन एक परमाणु द्वारा प्राप्त या खो जाते हैं। 
एक साधारण आयन केवल एक परमाणु से बना होता है जिसमें या तो एक ऋणात्मक (आयनों) या एक धनात्मक (धनायन) आवेश होता है।
सीधे शब्दों में कहें, आयन परमाणु या अणु होते हैं जिनमें प्रोटॉन की संख्या इलेक्ट्रॉनों की संख्या से भिन्न होती है। क्योंकि वे या तो धनात्मक या नकारात्मक रूप से चार्ज होते हैं, 
आयन हमेशा मोबाइल होते हैं और हर समय हमारे चारों ओर घूम रहे हैं।

ऋणात्मक आयन कहां पाए जाते हैं?

हर जगह!

ऋणात्मक आयन गंधहीन बेस्वाद अणु हैं जो हमारे श्वसन तंत्र में सांस लेते हैं। पहाड़, जंगलों, झरनों और समुद्र तटों में प्रकृति में ऋणात्मक आयनों की उच्च सांद्रता पाई जा सकती है, 
जहां लोग ऊर्जावान और स्फूर्तिवान महसूस करते हैं, जो तनाव को दूर करने और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। ऋणात्मक आयन  हवा में विटामिन की तरह होता है, लोगों के स्वास्थ्य और रोजमर्रा की दिनचर्या में बहुत लाभ करता है, इसलिए इसे हवा में विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, जो शरीर के विकास और रोग की रोकथाम को 
सुविधाजनक बना सकता है।

क्यों ऋणात्मक आयनों का मानव शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है?

भीड़भाड़ वाले कमरे में सिरदर्द, बेचैनी या अचानक मतली का अनुभव एक आम समस्या है। कभी-कभी वातानुकूलित कमरे में भी आप इन समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। 
कारण? कमरे में ऋणात्मक आयनों की कमी।
नाम से मत जाना, ऋणात्मक आयनों के बारे में ऋणात्मक या अस्वस्थ कुछ भी नहीं है। 
ऋणात्मक आयन मानव शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं जबकि धनात्मक आयन हानिकारक होते हैं। वास्तव में, आप प्राकृतिक, स्वच्छ हवा में ऋणात्मक आयनों की उच्चतम सांद्रता पाएंगे। 
आयन हवा में अदृश्य आवेशित कण होते हैं - या तो अणु या परमाणु, जो एक विद्युत आवेश को वहन करते हैं।  कुछ कणों को धनात्मक रूप से चार्ज किया जाता है और कुछ को ऋणात्मक रूप से चार्ज किया जाता है। इसे सीधे शब्दों में कहें, तो धनात्मक आयन ऐसे अणु होते हैं जो एक या एक से अधिक इलेक्ट्रॉनों को खो देते हैं जबकि ऋणात्मक आयन वास्तव में अतिरिक्त-नकारात्मक चार्ज वाले इलेक्ट्रॉनों के साथ ऑक्सीजन परमाणु होते हैं। नेगेटिव आयन प्रकृति में प्रचुर मात्रा में होते हैं, खासकर झरने के आसपास, समुद्र के किनारे, समुद्र तट पर और तूफान के बाद। वे पहाड़ों और जंगलों में व्यापक हैं।

जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसमें ऋणात्मक आयन मौजूद होते हैं और वे हमारे शरीर में भी मौजूद होते हैं। जिस हद तक ऋणात्मक आयन समग्र भलाई और स्वास्थ्य में योगदान करते हैं वह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है:


-सांस लेने के लिए स्वच्छ और ताजा हवा प्रदान करता है।
-wellbeing की भावना प्रदान करता है।
-भय और घबराहट को कम करता है।
-फेफड़े की कार्यक्षमता में सुधार करता है।
-विश्राम को बढ़ावा देता है।
-एकाग्रता और सीखने की क्षमता बढ़ाता है।
-चयापचय को बढ़ाता है, वजन को सामान्य करता है।
-Neutralize free radicals।
-Revitalize cell metabolism.
प्रतिरक्षा के कार्य को बेहतर करता है।
वे स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को संतुलित करते हैं, गहरी नींद में स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं।
दूसरी ओर, प्रदूषित शहरों, भीड़-भाड़ वाले इलाकों और कार्यालयों, औद्योगिक क्षेत्रों, स्कूलों और कारों जैसे सीमित स्थानों में, आपको अस्वस्थ धनात्मक आयनों की उच्चतम सांद्रता मिलेगी।

नकारात्मक आयनों का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे पराग, मोल्ड बीजाणुओं, बैक्टीरिया और वायरस जैसे वायुजनित एलर्जी की हवा को साफ करते हैं। इसके अलावा वे धूल, पालतू जानवरों की रूसी और सिगरेट के धुएं की हवा को भी साफ करते हैं। नकारात्मक आयन इस कार्य को बड़ी संख्या में धनात्मक रूप से आवेशित कणों से जोड़कर करते हैं और उन कणों को नकारात्मक रूप से चार्ज करते हैं। नतीजतन, ये वायरस, बैक्टीरिया और परागकण बीजाणु वायुहीन रहने के लिए बहुत भारी हो जाते हैं और इस प्रकार आपके श्वास मार्ग में प्रवेश करने से बच जाते हैं जहां वे आपको बीमार पड़ सकते हैं। दूसरे शब्दों में, नकारात्मक आयन आपके चारों ओर एक सुरक्षा घेरा बनाते हैं।
नकारात्मक आयनों के बारे में तथ्य?

-बेस्वाद, गंधहीन।
-शहरी क्षेत्रों में आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में हवा में ऋणात्मक आयनों की कम सांद्रता होती है।
-कई यूरोपीय और रूसी अस्पतालों में आयनीकरण अनिवार्य है।
-मार्च 1999 में, गुड हाउसकीपिंग मैगज़ीन ने अपने इंजीनियरों को एक धूम्रपान परीक्षण का उपयोग करके एक आयनाइज़र का परीक्षण किया था, और पाया कि इसने एक टैंक में धुएँ को साफ किया।
-अमेरिका के कृषि विभाग के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि एक कमरे को आयनित करने से हवा में 52% कम धूल होती है, और हवा में 95% कम बैक्टीरिया (चूंकि वायु में पाए जाने वाले कई प्रदूषक तैरते धूल कणों पर रहते हैं)।
 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*